15 C
Patna, IN
February 18, 2019
आज की ख़बर

#TodaysHeadlines: “नरेंद्र मोदी ऐप्प आपका डाटा चुराकर अमेरिकी कंपनियों को देता है”, आज की बड़ी खबरें

Team dPILLAR: आज दिनभर के देश-दुनिया की बड़ी खबरें एक साथ.

नरेंद्र मोदी ऐप्प आपका डाटा चुराकर अमेरिकी कंपनियों से साझा करता है: राहुल गांधी

नई दिल्ली:  कैंब्रिज एनालिटिका द्वारा फेसबुक डाटा लीक की खबरें अभी थमी नहीं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऐप्प को लेकर हंगामा खड़ा हो गया है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री पर नरेंद्र मोदी ऐप का डाटा अमेरिकी कंपनियों से साझा करने का आरोप लगाया. कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाते हुए एक ट्वीट किया कि “हाय मेरा नाम नरेंद्र मोदी है. मैं भारत का प्रधानमंत्री हूं. जब आप मेरे आधिकारिक ऐप में साईन अप करेंगे तो मैं आपके सभी डाटा को अमेरिकी कंपनीयों में अपने दोस्तों को दे दूंगा.”

राहुल गांधी के ट्वीट ने डाटा लीक पर नयी राजनीतिक बहस छेड़ दिया है. कांग्रेस अध्यक्ष के इस आरोप पर प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से कहा गया है कि उन्हें और कांग्रेस को टेक्नोलॉजी की जानकारी नहीं है. पीएमओ ने कैंब्रिज एनालिटिका को डेटा चोरी करने के लिए कांग्रेस का ब्राह्मास्त्र बताया है. साथ ही कहा है कि राहुल इस खुलासे से ध्यान भटकाने के लिए ऐसा कर रहे हैं.
गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में कैंब्रीज एनालिटिका द्वारा फेसबुक के डाटा का गलत इस्तेमाल की खबरें आई हैं. इसके बाद फेसबुक के संपत्ति में भी अप्रत्यासित ढ़ंग से गिरावट देखी गई है. गुरूवार को फेसबुक के फाउंडर मार्क ज़ुकरबर्ग ने एक पोस्ट के माध्यम से माफी मांगी है और अपनी सुरक्षा कवच को मजबूत बनाने का वादा भी किया है.

डोकलाम में किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए भारत तैयार : निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली: डोकलाम में बढ़ते चीन की गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय रक्षा मंत्री ने रविवार को कहा कि भारत डोकलाम में हर तरह की स्थिति से निपटने के लिए सतर्क और तैयार हैं. हम लगातार अपने सेना के आधुनिकीकरण पर काम कर रहे हैं. हम अपनी क्षेत्र की अखंडता पर आंच नहीं आने देंगे.
इससे पहले चीन में भारतीय प्रतिनिधि गौतम बांबवाले ने कहा था कि चीनी सेना के डोकलाम में अपनी स्थिति बदलने के कारण तनाव उत्पन्न हो गया है.
गौरतलब है कि जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संघाई कॉरपोरेशन संगठन के समिट के लिए चीन जाने वाले हैं.

 

राज्यसभा चुनाव ने भाजपा के दलित विरोधी चेहरे को उजागर किया है: अखिलेश यादव

लखनऊ: बसपा प्रमुख मायावती के प्रेस कांफ्रेंस के बाद अखिलेश ने भी भाजपा पर प्रहार कर दिया है. शनिवार को मायावती ने कहा था कि सपा के साथ उनका गठबंधन 2019 के लोकसभा चुनाव में भी रहेगा. अखिलेश यादव ने रविवार को कहा कि राज्यसभा के नौंवे सीट के लिए भाजपा ने पैसों की ताकत का इस्तेमाल किया. भाजपा एक दलित चेहरे को जीतते हुए नहीं देखना चाहती थी. लेकिन इस चुनाव के बाद 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए सपा-बसपा गठबंधन को मजबूती ही मिली है.

 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आशंकाओं को देखते हुए बिहार पुलिस ने बरती चौकसी

पटना: बिहार दिवस पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने पहले ही लोगों को आगाह कर दिया था कि रामनवमी पर अफवाहों से सावधान रहें और सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखें. पिछले दिनों भागलपुर में भाजपा नेता अश्विनी चौबे के बेटे ने बिना पुलिस की अनुमति के जुलूस निकाला था. जिससे शहर में सांप्रदायिक माहौल में खटास आ गई थी.

इसी कारण रामनवमी पर पूरे बिहार में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए. जिला मुख्यालयों के पुलिस बल के अलावा बिहार पुलिस हेडक्वाटर से पुलिस जवान भेजे गये. भागलपुर समेत अन्य संवेदनशील और अतिसंवेदनशील जिलों में अर्धसैनिक बल की 10 कंपनियां भी तैनात की गयी हैं. भागलपुर में हाल में हुए सांप्रदायिक तनाव को देखते हुए वहां पर पहले से तैनात की गयी रैपिड एक्शन फोर्स को 27 मार्च तक बरकरार रखा गया है. इसके अलावा भागलपुर और कटिहार के लिए आरएएफ की एक और कपंनी को तैनात किया गया है.

 

एक जुलाई से आधार में फिंगर प्रिंट और आंखों के साथ चेहरे की पहचान भी शामिल करेगा यूआईडीएआई

नई दिल्ली: यूआईएडीआई एक जुलाई 2018 से आंखों की पुतलियों और उंगलियों के निसान(फिंगर प्रिंट) के साथ चेहरे की पहचान वाला फीचर भी आधार कार्ड में जोड़ने की तैयारी कर चुका है. आधार कार्ड के रखरखाव करने वाली संगठन यूआईएडीआई ने कहा कि यह फीचर बायोमेट्रीक पहचान में दिक्कतों को देखते हुए शामिल किया गया है. साथ ही यह भी कहा गया कि आधार रखने वालों के सत्यापन के लिए चेहरे का पहचान का विकल्प या तो पुतली की पहचान,फिंगर प्रिंट या ओटीपी के साथ ही उपलब्ध होगा.

अभी आधार का इस्तेमाल विभिन्न जगहों पर पहचान की सत्यता के लिए किया जा रहा है. जैसे सभी बैंक, दूरसंचार कंपनियां, सरकारी वितरण प्रणाली, आयकर विभाग आदि. इसके इस्तेमाल की भव्यता का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि प्रतिदिन चार करोड़ लोग पहचान की सत्यापन के लिए आधार का इस्तेमाल करते हैं.

 

पीएनबी घोटाला: नीरव मोदी की कंपनी की दिवाला प्रक्रिया में दावा करेगा पीएनबी

मुंबई:  नीरव मोदी के धोखाधड़ी से जूझ रहे पंजाब नेशनल बैंक( पीएनबी) ने नीरव मोदी की कंपनी ‘फायरस्टार डायमंड’ की दिवाला प्रक्रिया में हिस्सा लेने की योजना बनाई है. गौरतलब है कि नीरव मोदी और उसकी कंपनियों पर पीएनबी के साथ 13,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है. बैंक अपने फंसे कर्ज की वसूली के लिये हर संभव विकल्प को तलाश रहा है. इसी कड़ी में बैंक ने फायरस्टार डायमंड इंक की दिवाला प्रक्रिया में शामिल होने की भी योजना बनाई है.

दैनिक हिंदुस्तान अपने सूत्रों के हवाले से लिखता है कि इस मामले को आगे बढ़ाने के लिये बैंक कानूनी विशेषज्ञ की सेवायें लेने की प्रक्रिया में है. इस बारे में जल्द ही निर्णय ले लिया जायेगा. इस बारे में पीएनबी से जब बात करने का प्रयास किया गया तो उन्होंने इस मामले में कुछ भी कहने से इनकार किया. नीरव मोदी के स्वामित्व वाली कंपनी फायरस्टार डायमंड ने पिछले महीने न्यूयार्क की एक अदालत में दिवाला प्रक्रिया के लिये आवेदन किया है.

25 शताब्दी ट्रेनों का किराया घटाएगा रेलवे

नई दिल्ली: कम पैसेंजर के साथ रैलवे ट्रैक पर दौड़ने वाली प्रीमियम शताब्दी ट्रेनों का किराया कम हो सकता है. संसाधनों का पूरी तरह से उपयोग करने के लिए रेलवे ऐसे रूट्स पर चलने वाली शताब्दी ट्रेनों का किराया घटाने पर विचार कर रहा है. भारतीय रेल ने 25 ऐसी शताब्दी ट्रेनों की पहचान की है जिनका किराया कम किया जाएगा.

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘भारतीय रेल कुछ शताब्दी ट्रेनों के किराए को कम करने वाले प्रपोजल पर सक्रियता से काम कर रहे हैं.’ किराए को कम करने के प्रस्ताव को उस पायलट प्रॉजेक्ट की सफलता से भी तेजी मिली है जिसमें दो ट्रेनों का किराया पिछले साल कम कर दिया गया था. अधिकारी ने बताया कि जहां पायलट स्कीम लागू की गई थी वहां कमाई में 17 प्रतिशत का उछाल आया और यात्रियों की संख्या भी 63 प्रतिशत बढ़ी.

आज मन की बात में किसानों की आर्थिक स्थिति पर बोले पीएम

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात के 42वें एपिसोड में बोलते कहा कि किसानों को केंद्र सरकार के वर्ष 2018 के बजट में न्यूनतम समर्थन मूल्य देने का प्रावधान किया गया है, हम इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि किसानों को उनकी फसल की न्यूनतम कीमत जरूर मिले. किसानों की फसल को बेहत करने के लिए पर्याप्त तकनीकी मदद मुहैया कराई जा रही है, जिससे की उनका उत्पादन बढ़े.

पीएम ने कहा कि किसानों को पर्पाप्त पैसा मिले इसके लिए हमने इस वर्ष के बजट में बड़ा फैसला लिया है कि हम किसानों को उनकी फसल का डेढ़ गुना देंगे. न्यूनतम समर्थन मूल्य से किसानों को काफी मदद मिलेगी और उनका उत्पादन भी बढ़ेगा. उन्होंने कहा कि एग्रिकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमिटी और इलेक्ट्रॉनिक एग्रिकल्चर मार्केट एक ऐसा माध्यम है जिसके आने से किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा.

 

बॉल से छेड़छाड़ के मामले में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान पर कार्रवाई

नई दिल्ली:  बॉल से छेड़छाड़ करने के मामले में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और क्रिकेटर कैमरुन बेनक्रॉफ्ट पर ICC ने कार्रवाई कर दी है. ICC ने स्टीव स्मिथ पर 1 टेस्ट मैच का बैन लगाने के साथ ही उनकी पूरी मैच फीस काट ली है. इसके अलावा बॉल से छेड़छाड़ करने वाले कैमरुन पर भी जुर्माना लगाते हुए उन्हें तीन डीमेरिट प्वाइंट्स दिए गए हैं.

ICC के चीफ एक्जीक्यूटिव डेविड रिचर्डसन के मुताबिक स्मिथ को ICC के आर्टिकल 2.2.1 के उल्लंघन का दोषी पाया गया. इस विवाद के सामने आने के बाद कंगारू टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ और उप कप्तान डेविड वॉर्नर ने इस्तीफा दे दिया.

Related posts

#GroundReport : सांप्रदायिकता की भट्ठी में फिर से सुलग रहा है भागलपुर

Piush

प्रधानमंत्री जी! छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता, रेणुका चौधरी का मुस्कुराना भी

Piush

#SSCSCAM बिहार के युवा चले नए ताल पर, आठ मार्च से भूख हड़ताल पर

Piush

17 फरवरी को हो सकता है पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव

Piush

आप चोर और कसाई हैं, अगर भाजपा को वोट नहीं दिया है!

Piush

#FodderScam Lalu Yadav Convicted fourth time in a row

Piush

Leave a Comment

DPILLAR