एक लड़की को चूमना किसी एलियन का कन्सेप्ट तो नहीं है! पढ़िए #Papon का खत

Sheपोर्टर आज की ख़बर

Team dPILLAR: संगीतकार पैपॉन पर गलत नीयत से लड़की को चूमने का  इल्जाम लगा है.  फेसबुक के एक लाइव वीडियो में लड़की को चूमते दिख रहे पैपॉन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट की वकील रुना भुयान ने राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग में शिकायत कर दी है. लाइव वीडियो के कमेंट्स में लोगों ने पैपॉन को खूब गालियां पड़ी हैं. दूसरी तरफ लड़की के परिवार ने मामले को तूल नहीं देने की गुजारिश की है. उन्होंने पैपॉन पर कोई आरोप नहीं लगाया है और कहा है कि वो उनकी बेटी के पिता जैसे थे. पिछले कई महीनों से उसके मेंटर भी हैं. इसीलिए ऐसी कोई बात नहीं है.

लाइव वीडियो पोस्ट होने के बाद से यानी पिछले दो दिनों से सोशल मीडिया पर इतनी बहसों के बावजूद भी पैपॉन खामोश थे. मगर शुक्रवार की दोपहर उन्होंने फेसबुक पर एक लंबा खत लिखकर अपनी संवेदना जताई है.

www.dpillar.com पर आगे पढ़िए पैपॉन की पूरी चिट्ठी जो उन्होंने फेसबुक पर लिखी है…

“अपने ऊपर लगाए गए आरोपो से ना सिर्फ मैं दुखी और आहत हूं. जो भी मुझे जानता है, उसे पता है कि मै बहुत ही मिलनसार और एक्सप्रेसिव इंसान हूं. जो लोग मेरे करीब हैं और जो मुझे जानते हैं, उन्हें ये भी पता है कि मैं इसी तरह बड़ा हुआ हूं.”

“ग्यारह साल की एक बच्ची से प्रेम जाहिर करना जबकि मैं पिछले कई दिनों से उसका मेंटर भी हूं, किसी भी तरह से विचित्र नहीं है. याद रखिए फेसबुक लाइव का वो वीडियो अभी तक मेरे टाइमलाइन पर है. अब जरा ठहरिए और सोचिए कि जान बूझ कर मैं उस वीडियो को क्यों प्रोमोट करुंगा जिसके कारण मेरे ऊपर लांछन लगाए गए हैं.”

“जो लोग भी इस वीडियो प्रकरण के बारे में जानते हैं उनसे मेरा विनम्र आग्रह है कि इसका दुष्प्रचार ना करें. क्योंकि इससे उन लोगों को भी नुकसान होगा, जो इससे जुड़े हैं. 14 साल से मेरी एक प्यारी पत्नी है. दो छोटे बच्चे भी हैं. वीडियो में एक नन्ही बच्ची है, जिसकी पहचान नहीं छुप पाई है. लोग तो वीडियो देखकर अपनी-अपनी राय जाहिर करेंगे ही, मगर इन सबके बीच दो परिवारों के इतने लोग भी तबाह हो रहे हैं.”

“हालांकि, मैं ये नहीं कहूंगा कि मैंने कोई गलती नहीं की है. हो सकता है कि अनजाने में मुझसे ये गलती हो गई हो. लेकिन आज के समय में किसी बच्ची को छूना जबकि आप उसके बारे में अच्छा खयाल रखते हैं भी मुनासिब नहीं है. मुझे इसके लिए माफ कर दीजिए. आप मुझे बेवकुफ या अनुभवहीन कह लीजिए, मगर वो सब नाम मत दीजिए जिसके आरोप आप मुझ पर लगा रहे हैं.”

“इस बात की ताकीद रखिएगा कि बच्ची से भी सवाल-जवाब होने लगे हैं. लड़की और उसके घरवालों की तरफ से ये बयान भी दिया गया है कि वीडियो देखने के बाद गलत धारणा बनाई गई है. इसे कैमरा का एंगल कह लें या फिर गलत समय पर कैमरा बंद करना. मगर किसी भी तरह के शारीरिक शोषण की बात घर वालों की तरफ से भी नहीं कही गई है. वाकये के दौरान मैं अकेला भी नहीं था, मेरे साथ रियलिटी शो में काम करने वाले दूसरे क्रू मेंबर्स भी थे.”

“मैं स्वीकार करता हूं कि मैं अत्यंत ही मिलनसार इंसान हूं. अपने प्रशंसकों के साथ बहुत ही उत्साहित भी हूं. लेकिन एक बात ध्यान में रखिएगा मैं एक शादीशुदा इंसान हूं. 14 साल पहले मेरी शादी हुई है. दो बच्चे भी हैं. खुशहाल जीवन व्यतीत कर रहा हूं तो फिर खुद को ही नुकसान क्यों पहुचाउंगा. केवल महिला होने के नाते ही नहीं, बल्कि रियलिटी शो का एक हिस्सा होने के नाते भी लड़की के प्रति मेरे दिल में काफी सम्मान है. यदि मैंने कुछ गलत किया है या फिर मैं गलत सिद्ध होता हूं तो वो वीडियो भी मेरे सोशल मीडिया एकाउंट से डीलीट हो जाएगा.”

“एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते महिलाओं को सम्मान और सुरक्षा मेरे लिए काफी महत्वपूर्ण है. और इसीलिए मैं एसा कोई भी काम नहीं करना चाहूंगा जिससे किसी महिला के सम्मान और सुरक्षा पर सवाल उठे.”

“इस बात का ख्याल रखिएगा कि मैं अपने जीवन में जो कुछ भी करता हूं वो एक पवित्र और इमानदार उद्देश्य के साथ करता हूं. जिस तरह प्रचारित किया गया है, वैसी हरकत मैंने बिल्कुल भी नहीं की है. मीडिया के प्रतिनिधियों और प्रशंसकों से मेरा अनुरोध है कि किसी भी तरह के नतीजे पर पहुंचने से पहले सिक्के के दोनो पहुलओं को देखें. लड़की की इज्जत का सवाल है. इस मुश्किल वक्त में मेरा परिवार मेरे साथ है.”

 

DPILLAR